Sunny Deol की फिल्म से प्ररित होकर की UPSC की तैयारी, बन गए IPS Officer

Sunny Deol की फिल्म से प्ररित होकर की UPSC की तैयारी, बन गए IPS Officer

किसी ने सच ही कहा है कि जिनके इरादे मजबूद होते हैं, वे ही इतिहास रचते हैं. ऐसी ही कहानी है मनोज रावत की, जिन्होंने कॉन्सटेबल के पद से अपनी नौकरी की शुरुआत की और अंत में अपनी कड़ी मेहनत की बदौलत आईपीएस ऑफिसर के पद तक पहुंच गए. हालांकि, मनोज ने आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer Manoj Rawat) बनने का सपना बॉलीवुड स्टार सनी देओल (Sunny Deol) से प्रेरित होकर देखा था. मनोज की सफलता की कहानी बड़ी ही मजेदार और प्रेरणादायक है, जिसे कम्पीटीटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हर एक अभ्यर्थी को पढ़नी चाहिए.

पिता की नौकरी के जाने के बाद संभालनी घर की जिम्मेदारी  
मनोज राजस्थान के जयपुर में स्थित एक गांव श्यामपुरा के रहने वाले हैं. उनके पिता जी एक एक प्राइवेट टीचर थे और उनकी मां हाउसवाइफ हैं. बता दें कि मनोज तीन भाई-बहनों में से सबसे बड़े हैं. मनोज के घर की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण उन्हें बहुत ही कम उम्र में घर की जिम्मेदारियां संभालनी पड़ गई थी. साल 2008 में मनोज के पिता की नौकरी चले जाने के बाद पूरे घर की जिम्मेदारियों का भार मनोज के कंधों पर आ गया था.

साल 2019 में बनें IPS
मनोज ने साल 2014 और 2015 में यूपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा पास कर ली, लेकिन वे मेन्स में अटक गए. हालांकि, उन्होंने साल 2017 में यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास कर ली, लेकिन उन्हें आईआरएस (IRS) का पद सौंपा गया. इसलिए उन्होंने अपनी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी जारी रखी और आखिरकार साल 2019 में उनका चयन आईपीएस ऑफिसर के पद पर हो गया.

बॉलिवुड स्टार सनी देओल से मिली IPS बनने की प्रेरणा
ऐसा कहा जाता है कि इंसान जीवन में सफल होने के लिए किसी भी व्यक्ति या फिर किसी भी घटना से प्रेरणा ले सकता है. इसी प्रकार मनोज ने बचपन में बॉलीवुड स्टार सनी देओल की मूवी ‘इंडियन’ देखी थी, जिसमें उन्होंने एक आईपीएस ऑफिसर का किरदार निभाया था. उसी मूवी को देखकर मनोज ने बड़े होकर आईपीएस ऑफिसर बनने का फैसला किया था.

Advertisements